आलू का हलवा रेसिपी | Aloo ka Halwa in Hindi | पोटैटो हलवा | आलू हलवा

5/5 - (5 votes)

आलू का हलवा रेसिपी | Aloo ka Halwa in Hindi | पोटैटो हलवा | आलू हलवा| आलू का दानेदार हलवा बनाने की विधि | aloo ka halwa recipe | व्रत की रेसिपी 10 मिनट में आलू हलवा

Title Excerpt:  आलू हलवा के बारे मे , मेवे के साथ बनाए,  आलू हलवा का स्वाद, बनाने मे समय,  सर्विनग / SERVING,  आलू हलवा के लिए लगने वाली सामग्री, बनाने की विधि, सुझाव,विडिओ लिंक, FAQ , रिव्यू ।

आलू हलवा के बारे मे

यह एक स्वादिष्ट भारतीय मिठाई रेसिपी है जो उबले हुए आलू, चीनी, और घी के साथ बनाया गया है। लोकी ओर गाजर के हलवा बहुत आम है लेकिन आलू के उपयोग से ये हलवा बनता है और यह इसके स्टार्च और कार्बोस समृद्ध मिठाई के लिए जाना जाता है। यह सभी मौसम में तैयार किया जाता है लेकिन किसी भी अवसर और उत्सव के लिए तैयार किया जा सकता है। हलवा व्यंजनों भारत भर में एक अलग तरीके से तैयार किया गया लोकप्रिय भारतीय मिठाई व्यंजनों में से एक हैं। प्रत्येक क्षेत्र, जनसांख्यिकी, और भारत के प्रांत के पास स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्रियों के साथ हलवा तैयार करने का अपना तरीका है। ऐसा एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्रत हलवा रेसिपी आलू का हलवा है जो विशेष रूप से उपवास के मौसम के दौरान बनाई जाती है।क्योंकि इसको फलहार माना जाता है।

मेवे के साथ बनाए

आज हम आलू के हलवे को ड्राई फ्रूट के साथ बनाएंगे क्योंकि आलू का हलवा बहुत मुलायम होता है उसमें जब करारे भुने हुए ड्राइ फ्रूट डाले जाते हैं तो उसका स्वाद और उसको खाने में जो करेंची बनाता है वह बहुत ही अच्छा लगता है इसी वजह से हम उसमें काजू बदाम या फिर कोई भी जो ड्राई फ्रूट हमें पसंद है उनका प्रयोग करेंगे।

आलू हलवा का स्वाद

आलू से बनने वाला यह हलवा एक मीठा डिश है जो बेहद ही स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए आपको किसी खास सामग्री की भी आवश्यकता नहीं होती। मुख्य तौर पर इसे बनाने के लिए उबले हुए आलू, घी, चीनी, सूखे मेवे, इत्यादि की जरूरत पड़ती है। यह एक बेहद ही आसानी से बनने वाली डिश है, इसे घी मे भुना जाता है इस लिए इसमे घी की वजह से बहुत ही बेहतरीन स्वाद आता है।

बनाने मे समय:- 

तैयारी का समय:10 MINUTES
पकाने का समय:20 MINUTES
कुल समय:30MINUTES

सर्विनग / SERVING 

कितने लोगों के लिए  4

आलू हलवा के लिए लगने वाली सामग्री

आलू – 300 ग्राम (4या 5 मध्यम साइज केआलू)
चीनी – 100 ग्राम(आधा कप)
घी    –   4 टेबल स्पून
दूध   –  एक कप
किशमिश  –  1 टेबल स्पून (डंठल तोड़िये और धो लीजिये)
काजू   –   1 टेबल स्पून ( काजू के 5-6 टुकड़ों में काट लीजिये)
इलाइची  –  5-6 (छील कर कूट लीजिये)
बादाम – 6-7 (बारीक कतर लीजिये)
 केसर- 5-7 धागे

बनाने की विधि

हलवा एक लो​कप्रिय भारतीय डिजर्ट हैं जिसे भारत में हर खुशी के मौके या फिर त्योहार पर बनाया जाता है। आपने अब तक सूजी, मूंग दाल और गाजर का हलवा खाया होगा लेकिन आज हम आपके साथ आलू के हलवे की रेसिपी शेयर करना चाहते हैं। सब्जी के अलावा इससे लाजवाब हलवा भी तैयार किया जा सकता है।आलू का हलवा बनाने के लिए सामग्री: इस हलवे को आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं। इस हलवे को 15 मिनट में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको उबले हुए आलू, चीनी, दूध, काजू और बादाम की जरूर होती है।

स्टेप-1

सबसे पहले, एक कुकर में पानी ओर आलू ले 5 सीटी के लिए पकाएं। आलू की छिलका निकालें और ग्रेट करें। एक तरफ रखें या चम्मच की मदद से मेश करे।

स्टेप-2

एक बड़े कढ़ाई में ½ कप घी को गर्म करें और उबला और ग्रेट किया हुआ आलू डालें।5 मिनट के लिए या जब तक आलू थोड़ा रंग नहीं बदलता है, तब तक भूनते रहे। अब 1 कप चीनी और ¼ टीस्पून केसर के धागे डालें।

स्टेप-3

फ्लेम को मध्यम पर रखते हुए हिलाते रहे। चीनी पिघलने लगती है।घी को अलग करने तक मध्यम फ्लेम पर पकाएं। घी बाहर निकलने में लगभग 15 मिनट लगते हैं। हलवा कड़छी को पकड़ेगा और घी को छोड़ना शुरू करेगा। इससे पता चल जाता है की हलवा अच्छे से भून गया है।

स्टेप-4

एक पैन में 1 टेबलस्पून घी को गर्म करें। 2 टेबलस्पून किशमिश, 2 टेबलस्पून काजू और 2 टेबलस्पून बादाम डालें। सभी ड्राई फ्रूट को सुनहरे भूरे और कुरकुरा होने तक कम फ्लेम पर रोस्ट करें।

स्टेप-5

हलवा पर भुना हुआ नट्स डाले , ¼ टीस्पून इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अधिक ड्राई फ्रूट्स के साथ टॉप करें और आलू का हलवा का आनंद लें।

स्टेप-6

अब इसको एक कटोरी मे निकले ओर सर्व करे।

सुझाव:-

  • आलू को अच्छी तरह से उबालना है, वरना हलवा को पकाने में लंबा समय लगेगा।
  • ध्यान दें कि आलू भूनते समय सभी घी को अवशोषित करेगा और कुछ समय बाद यह घी को छोड़ना शुरू कर देगा। तब तक भूनना जब तक घी निकालने न लगे।
  • आप रंग को छोड़ सकते हैं या अपनी पसंद का रंग जोड़ सकते हैं।जैसे की रेड कलर लेकिन हम इसको बिना कलर के ही बनाते है।
  • आलू का हलवा को गर्म खाने पर बहुत अच्छा स्वाद देता है यह ठंडा होने के बाद याचा नहीं लगता है।

Review

सब्जी आधारित हलवा बहुत आम है लेकिन आलू का उपयोग करने से कई लोगों के लिए नया हो सकता है। हम आमतौर पर गाजर, लौकी, कद्दू से हलवा तैयार करते हैं क्योंकि यह आसानी से चीनी के साथ मिलाकर एक अद्भुत मिठाई बनाते है। लेकिन यह भी एक और सब्जी के साथ बनाया जा सकता है।सबसे लोकप्रिय आलू हलवा है। ये कार्ब्स , स्टार्च में सुपर समृद्ध हैं और चीनी के साथ मिश्रित होने पर शरीर को ग्लूकोज देने में मदद करती है। इसलिए यह मुख्य रूप से उपवास के मौसम के दौरान परोसा जाता है और इसलिए उपवास मिठाई के रूप में भी जाना जाता है। इसे ठंड के मौसम को दूर करने के लिए सर्दियों में भी परोसा जा सकता है लेकिन यह उसी मौसम तक सीमित नहीं है और किसी भी अवसर के लिए पूरे वर्ष में किया जा सकता है।

FAQ:

Q.-आलू के हलवे को सभी लोग खा सकते हैं?

ANS. अगर आपको शुगर बढ़ने या वजन बढ़ने की समस्या है, तो आपको सीमित मात्रा में ही आलू के हलवे का सेवन करना चाहिए। बल्कि डायबिटीज के मरीजों को किसी भी तरह के उपवास से बचना ही ज्यादा बेहतर होता है

Q.-क्या आलू का हलवा सिर्फ व्रत वाले लोग ही खा सकते हैं?

ANS.-यह रेसिपी खास उनके लिए है, जो उपवास में केवल मीठे का सेवन करती हैं। पर ऐसा नहीं है कि उपवास न रखने वाले इसे खा ही नहीं सकते। बल्कि आलू तो उनके भी फेवरिट होते हैं, जो बहुत ज्या दा डाइट कॉन्शियस हैं।

Q.-आलू के हलवे मे कितनी कलोरी होती है?

ANS.-आलू के हलवे मे 204 कलोरी होती है

आलू के पोषक तत्व पाए जाते है?

ये विटामिन बी 1, बी 3 और बी 6 और पोटैशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल का एक अच्छा स्रोत है, और इसमें फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड और राइबोफ्लेविन होता है।आलू में डायट्री एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों को रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, और डायट्री फाइबर, जो स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। अध्ययनों के अनुसार इसमें बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण, हृदय रोग के जोखिम को कम करना और इम्युनिटी बढ़ना शामिल है। ये पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों का मुकाबला कर सकते हैं।

अन्य रेसिपी देखने के लिए क्लिक कीजिए

आलू का हलवा रेसिपी | Aloo ka Halwa in Hindi | पोटैटो हलवा | आलू हलवा

यह एक स्वादिष्ट भारतीय मिठाई रेसिपी है जो उबले हुए आलू, चीनी, और घी के साथ बनाया गया है। लोकी ओर गाजर के हलवा बहुत आम है लेकिन आलू के उपयोग से ये हलवा बनता है और यह इसके स्टार्च और कार्बोस समृद्ध मिठाई के लिए जाना जाता है। यह सभी मौसम में तैयार किया जाता है लेकिन किसी भी अवसर और उत्सव के लिए तैयार किया जा सकता है। हलवा व्यंजनों भारत भर में एक अलग तरीके से तैयार किया गया लोकप्रिय भारतीय मिठाई व्यंजनों में से एक हैं। प्रत्येक क्षेत्र, जनसांख्यिकी, और भारत के प्रांत के पास स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्रियों के साथ हलवा तैयार करने का अपना तरीका है। ऐसा एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्रत हलवा रेसिपी आलू का हलवा है जो विशेष रूप से उपवास के मौसम के दौरान बनाई जाती है।क्योंकि इसको फलहार माना जाता है।

Type: DESSERT

Cuisine: INDIAN

Keywords: आलू का हलवा रेसिपी | Aloo ka Halwa in Hindi | पोटैटो हलवा | आलू हलवा

Recipe Yield: 4 PEOPLE

Calories: 204

Preparation Time: PT0H10M

Cooking Time: PT0H20M

Total Time: PT0H30M

Recipe Video Name: आलू का दानेदार हलवा बनाने की विधि | aloo ka halwa recipe | व्रत की रेसिपी 10 मिनट में आलू हलवा

Recipe Video Description: VIDEO PRESENTED BY Sidhi Hindi

Recipe Video Thumbnail: https://nishthaskitchen.com/wp-content/uploads/2023/07/Aloo-ka-Halwa-300x169.png

Recipe Ingredients:

  • आलू – 300 ग्राम (4या 5 मध्यम साइज केआलू)
  • चीनी – 100 ग्राम(आधा कप)
  • घी – 4 टेबल स्पून
  • दूध – एक कप
  • किशमिश – 1 टेबल स्पून
  • काजू – 1 टेबल स्पून ( काजू के 5-6 टुकड़ों में काट लीजिये)
  • इलाइची – 5-6 (छील कर कूट लीजिये)
  • बादाम – 6-7 (बारीक कतर लीजिये)
  • केसर- 5-7 धागे

Recipe Instructions: स्टेप-1 सबसे पहले, एक कुकर में पानी ओर आलू ले 5 सीटी के लिए पकाएं। आलू की छिलका निकालें और ग्रेट करें। एक तरफ रखें या चम्मच की मदद से मेश करे। स्टेप-2 एक बड़े कढ़ाई में ½ कप घी को गर्म करें और उबला और ग्रेट किया हुआ आलू डालें।5 मिनट के लिए या जब तक आलू थोड़ा रंग नहीं बदलता है, तब तक भूनते रहे। अब 1 कप चीनी और ¼ टीस्पून केसर के धागे डालें। स्टेप-3 फ्लेम को मध्यम पर रखते हुए हिलाते रहे। चीनी पिघलने लगती है।घी को अलग करने तक मध्यम फ्लेम पर पकाएं। घी बाहर निकलने में लगभग 15 मिनट लगते हैं। हलवा कड़छी को पकड़ेगा और घी को छोड़ना शुरू करेगा। इससे पता चल जाता है की हलवा अच्छे से भून गया है। स्टेप-4 एक पैन में 1 टेबलस्पून घी को गर्म करें। 2 टेबलस्पून किशमिश, 2 टेबलस्पून काजू और 2 टेबलस्पून बादाम डालें। सभी ड्राई फ्रूट को सुनहरे भूरे और कुरकुरा होने तक कम फ्लेम पर रोस्ट करें। स्टेप-5 हलवा पर भुना हुआ नट्स डाले , ¼ टीस्पून इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अधिक ड्राई फ्रूट्स के साथ टॉप करें और आलू का हलवा का आनंद लें। स्टेप-6 अब इसको एक कटोरी मे निकले ओर सर्व करे।

Editor's Rating:
5

Leave a Comment